Main Menu

Pages

Dec 23, 2017

New Year: नए साल पर करियर में लाना है बदलाव तो जरूर ध्यान में रखें ये बातें

New Year: नए साल पर करियर में लाना है बदलाव तो जरूर ध्यान में रखें ये बातें


तेजी से बदलते इस दौर में खुद को ढालने के लिए अपने स्किल्स पर लगातार काम करते रहना चाहिए.



तेजी से बदलते इस दौर में खुद को ढालने के लिए अपने स्किल्स पर लगातार काम करते रहना चाहिए.

नए साल में अपने करियर को नई ऊंचाइयां देने के लिए कुछ बदलाव करने से काफी फायदा मिल सकता है. नए बदलावों को अपनाकर नए साल में अपने करियर में ग्रोथ पाई जा सकती है. साल 2018 में आगे बढ़ने के लिए ये जरूरी है कि कुछ बदलावों को समय के साथ ही अपना लिया जाए.

आकलन करें
करियर में बदलाव के लिए जरूरी है कि पहले अपना आकलन करें. अपना आकलन करके जो नतीजे सामने आएं उनसे पता लगाया जा सकेगा की करियर के लिए किन बदलावों की जरूरत है. अपनी सफलता का सही अनुमान लगाने के लिए खुद का आकलन करना अच्छा रहता है, क्योंकि आपको खुद से ज्यादा शायद ही कोई और जानता होगा.

New Year: नए साल पर पहचानें अपनी क्षमता और करियर को दें नई उड़ान
स्किल्स सुधारें
तेजी से बदलते इस दौर में खुद को ढालने के लिए अपने स्किल्स पर लगातार काम करते रहना चाहिए. मौजूदा दौर में नियोक्ता ऐसे उम्मीदवारों की तलाश में रहते हैं, जिनके पास डिग्री के साथ-साथ कई स्किल्स भी हों. अपने स्किल्स को बेहतर बनाने की दिशा में काम करें, इससे करियर में आगे बढ़ा जा सकता है.

जल्दबाजी नहीं
करियर में बदलाव करने में जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए. कई बार देखा जाता है कि जल्दबाजी में उठाए गए कदमों से नुकसान उठाना पड़ता है. इसलिए करियर चेंज के फैसले को अहमियत दें और छोटे-छोटे कदम लें. जिस फील्ड में आप अपना करियर बनाना चाहते हैं उसके बारे में ज्यादा से ज्यादा रिसर्च करें और फ्यूचर में आपके लिए वो फील्ड फायदेमंद साबित होगी या नहीं इसके लिए फील्ड से जुड़े लोगों से बात करें. इसके बाद कोई फैसला लें.

समय दें
अपने करियर में बदलाव के लिए खुद को समय देना चाहिए. इससे करियर में बोरियत, थकान या फिर फ्रस्ट्रेशन से पार पाया जा सकता है. इसके साथ ही अपने चाहने वालों और अपने परिवार को भी समय दें. इसके बाद आप बेहतर बदलाव कर सकेंगे.


आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग इतना उलझे हुए रहते हैं कि अपने करियर के बारे में ठीक से सोच भी नहीं पाते. खुद की क्षमताओं के नजरअंदाज करके लोग काम करते हैं लेकिन अगर खुद की क्षमताओं को पहचान कर काम किया जाए तो नई ऊर्जा के साथ आगे बढ़ा जा सकता है.

नए साल में अपने करियर में आगे बढ़ने के अपनी क्षमताओं का आकलन करना बेहद जरूरी है. ताकि खुद को ऊर्जावान बनाकर आगे बढ़ा जा सके. नए साल में अपने इस तरीके से अपनी क्षमताओं को पहचानें...

काम में मन लगाएं
नए साल पर करियर को नई ऊर्जा देना चाहते हैं और नई ऊंचाईयों पर ले जाना चाहते हैं तो हमेशा काम में मन लगाएं. अगर आप अपने काम के मास्टर बन जाते हैं तो हर कोई आपके टैलेंट की कद्र करेगा और आपको भी काम को सही ढंग से पूरा करने पर संतुष्टि मिलेगी.

एक्टिव बनें और पहल करें
छोटे-छोटे कदमों से जीवन में बड़े बदलाव होते हैं, इसलिए एक्टिव बनें और नई पहल करें. वर्क प्लेस पर नई जिम्मेदारियां ले और उन्हें पूरे जोश के साथ पूरा करें. अपने मैनेजर से पूछें कि आप कंपनी के लिए क्या खास कर सकते हैं.
 

अपने आप का विश्लेषण करें
खुद के बारे में विश्लेषण करें और पता करें कि आपको करियर में क्या चीज खुशी देती है. इसके साथ ही यह भी पता करें कि करियर में होने वाली बोरिंग से आप खुद को किस तरह से बचा सकते हैं. अगर आप सही तरह से खुद का विश्लेषण करते हैं तो समस्या को आसानी से दूर कर सकते हैं.

नई चीजें सीखें
अगर आप अपनी लाइफ में हमेशा नई चीजें सीखते हैं तो आपको करियर में कई नए रास्ते नजर आते हैं. आपको काम के दौरान कुछ न कुछ सीखने का प्रयास करते रहना चाहिए. हमेशा नए रास्तों, नए प्रोजेक्ट और नए लोगों के संपर्क में रहें. इससे आपको आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलती है.

आगे के बारे में विचारें
अपने करियर में लीक से हटकर करियर को नई दिशा देना चाहते हैं तो फ्लेक्सिबल बनें और आगे के बारे में विचार करें. कभी भी छोटी-छोटी बातों के लिए ना अडें. खराब स्थिति के लिए कंपनी को दोषी ना ठहराएं और हमेशा समाधान का हिस्सा बनें.



2018 के लिए करियर गोल सेट करने से पहले इन 5 बातों का रखें खयाल


नई दिल्ली: नए साल के आने से पहले हर बार हम अपने लिए नए करियर गोल सेट करते हैं ताकि हम आने वाले साल में नई उपलब्धियां हासिल कर सकें. हम में से ज्यादा लोगों को यह नहीं पता होता कि आखिर करियर गोल सेट करते समय किन अहम बातों का ध्यान रखना चाहिए. आज हम आपको ऐसे कुछ अहम टिप्स के बारे में बताएंगे, जिनकी मदद से आप आने वाले साल अपने करियर में बेहतर कर सकेंगे. आइये जानते हैं कौन से हैं वो टिप्स.....


पिछले साल से अलग हो आपका प्लान
अक्सर हम नए साल के लिए करियर प्लान करते समय बीते साल की तरह ही प्लान बनाते हैं. इस वजह से आपके करियर में आने वाले वर्षों में भी ज्यादा कुछ नहीं बदलता. लिहाजा आपको चाहिए कि नए साल के लिए प्लान बनाते समय आप इस बात का ख्याल जरूर खखें कि इस साल का गोल बीते वर्षों की तुलना में पूरी तरह से अलग हो. संभव हो तो छोटे छोटे अंतराल के आधार पर गोल सेट करें ताकि हर लक्ष्य को आप तय समय में हासिल कर सकें. 

हमेशा अपने क्षमताओं का रखें ख्याल
करियर गोल सेट करते समय में हमें हमेशा अपनी क्षमताओं का ध्यान रखें. आप आगे लिए वही तय करें जो आप तय समय के अंदर हासिल कर सकें. ऐसा करने से आपके अंदर सकारात्मकत सोच बढ़ेगी जिसका आपको आगे फायदा होगा. 


सीवी को भी लगातार करें अपडेट
कई बार हम काम के दौरान हालिस हुई कई उपलब्धियों को नजर अंदाज करते हैं. हमें लगता है कि हमारे बॉस को तो इसके बारे में पता है और यह बहुत है. अपनी इस आदत को बदलें. आपको इसे भी एक गोल की तरह सेट करना चाहिए कि आप आने वाले वर्ष में जो भी उपलब्धि हासिल करनेंगे उसे अपनी सीवी में जरूर अपडेट करेंगे. ऐसा करने से आपकी सीवी में हमेशा आपका काम दिखेगा. 

लक्ष्य पूरा होने पर खुदकी तारीख जरूर करें 
करियर गोल सेट करते समय यह भी तय करें कि आने वाले वर्ष में आप जब भी बेहतर काम करेंगे तब आप अपने इस काम की सराहना जरूर करेंगे. ऐसा करने से आप आगे भी बेहतर कर पाएंगे और इससे आपका उत्साह भी बेहतर बना रहेगा. 

मोमेंटम बनाए रखने के लिए योजना बनाएं
नए साल में आप यह भी तय करें कि आप बेहतर काम करने के बाद उस मोमेंटम को कैसे आगे भी जारी रखेंगे. ऐसा करने से आपको पॉजिटिव जोन में आगे भी बेहतर काम करने में मदद मिलेगी.